Ration Card List April 2023 : लो आ गयी Ration Card की नयी सूची, अप्रैल में इन्हें मिलेगा राशन कार्ड

Ration Card List April 2023 : लो आ गयी Ration Card की नयी सूची, अप्रैल में इन्हें मिलेगा राशन कार्ड

Ration Card List April 2023 : राशन कार्ड ( Ration Card ) को लेकर राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों ही सख्त होते जा रहे हैं। पहले राशन कार्ड सरेंडर ( Ration Card Surrender ) करने को लेकर काफी खबरें आई थीं, जिसमें कहा जा रहा था कि सरकार अपात्रों से वसूली करेगी।

Ration Card List April 2023  : हालांकि बाद में सरकार ने इस पर अपना बयान जारी करते हुए कहा कि सरकार ने रिकवरी पर विचार नहीं किया है।

Ration Card List April 2023 : अब एक बार फिर सरकार हरकत में नजर आ रही है. अब सरकार अपात्रों को लेकर फिर सख्ती दिखा रही है और उनके नाम काट रही है !

अब यूपी सरकार ने राज्य में राशन कार्ड ( Ration Card ) रद्द करने का कार्यक्रम शुरू कर दिया है। यूपी सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक सरकार अपात्रों के नाम बदल कर अक्षरों के नाम जोड़ेगी, जिससे ऐसे लोग जो पात्र हैं और लाभ नहीं उठा पा रहे हैं, उन्हें इसका लाभ मिलेगा !

यह भी जानें

दरअसल, 2011 की जनगणना के अनुसार राशन कार्ड ( Ration Card ) बनाने का सरकार का लक्ष्य हासिल कर लिया गया है। अब नए राशन कार्ड नहीं बन पाएंगे। ऐसे में जरूरतमंदों को ही मुफ्त राशन का लाभ देने के लिए सरकार अपात्रों के नाम काट कर वहां पत्रों के नाम ( Ration Card List ) जोड़ रही है. इसकी शुरुआत यूपी के अलग-अलग जिलों से हुई है।

Ration Card में किस आधार पर नाम जोड़े जा रहे हैं

आपको बता दें कि पुरानी सरकार नए नाम नहीं जोड़ सकती, इसलिए नए राशन कार्ड ( Ration Card ) के लिए आवेदन को जगह देने के लिए पुराने कार्डों की जांच की जा रही है और अपात्र पाए जाने वालों के राशन कार्ड रद्द ( Ration Card Application ) किए जा रहे हैं !

Ration Card Latest Update Check 2022

इसके बाद रद्द हुए अपात्र लोगों के राशन कार्ड ( Ration Card ) स्थापित होने पर ही राशन योजना का लाभ नव जरूरतमंद पात्रों को दिया जा रहा है. यानी अब भी वर्ष 2011 के जनसंख्या अनुपात के आधार पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में नाम जोड़े जा रहे हैं, बस इसके लिए सरकार जगह बना रही है. हालांकि, कई शहरों की जनसंख्या 2011 की तुलना में 2022 में दोगुनी हो गई है ( Ration Card Surrender )।

Leave a Comment